मंगलवार, 13 जून 2023

पिकलबॉल खेल में बिग सर्व ( Super Serve) in Hindi

पिकलबॉल खेल में बिग सर्व ( Super Serve) in Hindi

Super serve action

आपने कभी पिकलबॉल कोर्ट पर "बिग सर्व( Super Serve )" वाक्यांश के बारे में निश्चित सुना होगा। "Big serve " का मतलब क्या होता है? दूसरे शब्दों में कहे तो आप पिकलबॉल कोर्ट पर "बिग सर्व" कैसे हिट करते हैं?


पिकलबॉल खेल में  सर्विस  एक शक्तिशाली और प्रभावी हथियार के बारे में बताता हैं। जो आपके प्रतिद्वंदी पर दबाव डालते  है और आपको सर्वर के रूप में रैली में पहले शॉट से लाभ देती है। जबकि एक "Big Serve"

" की परिभाषा पिकबॉल खिलाड़ियों के बीच भिन्न हो सकती है, कई तथ्य इस वर्गीकरण में योगदान करते हैं:
हम आपको यंहा पर सुपर सर्विस की बारिखियों पर प्रकाश डालेंगे जो आपके खेल के स्तर को उच्तम करने में सहायक हो सकती हैं। 

गति(Speed ):

     पिकलबॉल कोर्ट पर एक (Super Serve ) में आमतौर पर एक उच्च वेग(High Speed) शामिल होता है, जहां पिकलबॉल को काफी गति से परोसा जाता है। इसके लिए आपको- सर्वर के रूप में- तेज़- तर्रार शॉट देने के लिए महत्वपूर्ण पैडल हेड स्पीड उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है जो रिसीवर के लिए दूसरे छोर पर संभालना मुश्किल होता है।

Speed in Super serve in Pickleball

• प्लेसमेंट:(Placement ):

    सर्विस में गति के साथ- साथ, सर्व का प्लेसमेंट महत्वपूर्ण है (और, संभवतः, सबसे महत्वपूर्ण भी)। एक Super Serve  अक्सर कोर्ट के विरोधियों के पक्ष के विशिष्ट क्षेत्रों को लक्षित करती है (अपने प्लान के अनुसार एक विशेष एरिया में सही स्थान पर टीपा मारना )। जो Serve  को प्रभावी ढंग से लौटाने(Return ) में कठिनाई पैदा करता है। सबसे महत्वपूर्ण प्लेसमेंट बेसलाइन के पास एक डीप सर्व हिट कर रहा है, जो रिसीवर को पिकलबॉल कोर्ट की पूरी लंबाई में एक चुनौतीपूर्ण रिटर्न हिट करने के लिए मजबूर करता है ( कार्नर तो कार्नर सर्विस करना )।

स्पिन और विविधताएं(Spin & Variations): 

     स्पिन और विविधताओं को सर्व में शामिल करना विरोधियों के लिए इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकता है। सर्व में टॉपस्पिन, बैकस्पिन, या साइडस्पिन जोड़ने से अप्रत्याशित बाउंस बन सकते हैं या पिकलबॉल के प्रक्षेपवक्र को बदल सकते हैं, जिससे प्रभावी रूप से वापसी करना कठिन हो जाता है। इसके अलावा, विविधताओं को शामिल करना- दूसरे शब्दों में, अपनी सर्व को मिलाना- कोर्ट पर बड़ी सर्व बनाने में भी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, तेज़- तर्रार, ड्राइविंग सर्व के बीच एक लॉब सर्व में मिलाने से रिसीवर के समय के साथ धोखा और गड़बड़ हो सकती है।

Spin Super Serve(SSS)

संगति(Consistency): 

    पिकलबॉल कोर्ट पर एक बड़ी सेवा न केवल शक्ति के बारे में है, बल्कि निरंतरता भी है। एक बड़ी सर्व के साथ एक पिकबॉल खिलाड़ी पूरे मैच के दौरान लगातार अच्छी तरह से निष्पादित और प्रभावी सेवा प्रदान कर सकता है। पिकलबॉल कोर्ट पर निरंतरता विरोधियों पर दबाव डालती है, क्योंकि वे जानते हैं कि उन्हें हर बिंदु पर एक जबरदस्त सेवा का सामना करना पड़ सकता है।

रणनीति(Strategy)

   एक बड़ा अचारबॉल सर्व अक्सर होता है। एक रणनीतिक खेल योजना के हिस्से के रूप में कार्यरत। पिकलबॉल खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों (जैसे कमजोर बैकहैंड) का फायदा उठाने के लिए या अपने स्वयं के पसंदीदा शॉट अवसरों को स्थापित करने के लिए विशिष्ट सर्व का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि कोई प्रतिद्वंद्वी हमेशा अपने फोरहैंड के साथ पिकलबॉल कोर्ट के एक विशिष्ट पक्ष में वापसी करता है) . अपने विरोधियों की स्थिति को पढ़ने और तदनुसार अपनी सेवा को समायोजित करने की आपकी क्षमता आपके सेवारत गेम में जोड़ सकती है।

       यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिकबॉल कोर्ट पर एक बड़ी सेवा फायदेमंद हो सकती है, केवल शक्ति के साथ सेवा करना हमेशा सफलता की गारंटी नहीं दे सकता है। एक बड़ी सेवा सिर्फ शक्ति से कहीं अधिक है। एक सफल सर्व के लिए अच्छा प्लेसमेंट, स्पिन और रणनीतिक बदलाव समान रूप से महत्वपूर्ण पहलू हैं। इसके अतिरिक्त, विभिन्न कौशल स्तर और खेलने की शैली इस बात को प्रभावित कर सकती है कि खिलाड़ी बड़े कार्यों को कैसे देखते हैं और निष्पादित करते हैं। अंततः, एक बड़ी सेवा वह है जो शक्ति, प्लेसमेंट, स्पिन, भिन्नता, निरंतरता और रणनीति की इन विशेषताओं को जोड़ती है ताकि एक ऐसी सेवा तैयार की जा सके जो विरोधियों के लिए प्रभावी ढंग से वापसी करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो।

संक्षेप 

"बड़ा" सर्व करने के लिए आप अपने सर्विंग गेम में क्या जोड़ सकते हैं?!

  1. गेंद की गति: एक बड़ा सर्व के लिए, आपको गेंद को तेज़ी से मारना होगा। अपनी रैकेट को ठीक से स्विंग करने द्वारा गेंद को ज्यादा गति देने का प्रयास करें।

  2. सटीकता: सर्विंग के दौरान सटीकता महत्वपूर्ण होती है। ध्यान दें कि आप गेंद को निश्चित और सटीक स्थान पर मार रहे हैं। यह आपके प्रतिद्वंदी को उत्तेजित और गेंद को वापस करने में कठिनाई पहुंचा सकता है।

  3. स्थानन: सर्व के दौरान स्थानन भी महत्वपूर्ण है। अपने सर्व को स्थानन और योजना के साथ मारने का प्रयास करें। यह आपको गेंद को प्रतिद्वंदी के कमजोर स्थान पर भेजने में मदद करेगा और उसे उच्चतम दबाव डालेगा।

  4. सर्विंग विभाजन: सर्विंग के दौरान स्पिन और विभाजन का उपयोग करें। यह आपको अनुकूल स्थान पर गेंद को मारने और प्रतिद्वंदी को वापस करने के लिए विभाजन का उपयोग करने में मदद करेगा। Best Qualities Paddle..... 

 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

3rd ग्रेड शिक्षक ट्रांसफर संभव यदि आपके पास प्रभाव या पैसा हैं।

3rd ग्रेड के मजबूर शिक्षकों से प्रधानमंत्री ने किया छल।       3rd ग्रेड शिक्षक ट्रांसफर संभव यदि आपके पास प्रभाव या पैसा हैं। यह बात में क्...