शुक्रवार, 9 जून 2023

पिकलबॉल कैसे खेला जाता हैं /How to play pickle Ball in Hindi

पिकलबॉल कैसे खेला जाता हैं /How to play pickle Ball in Hindi

How to Play Pickleball


 पिकलबॉल एक आसान और मजेदार खेल है जिसे आप इस प्रकार खेल सकते हैं:

  1. अपने आप को तैयार करें: पिकलबॉल खेलने से पहले, एक पिकलबॉल कोर्ट पर जाएं और आवश्यक सामग्री को तैयार करें। इसमें पिकलबॉल पैडल, पिकलबॉल, और वॉली बॉल शामिल हो सकते हैं।

  2. सर्वर का चयन करें: खेल की शुरुआत में, एक खिलाड़ी को सर्वर के रूप में चुना जाता है। सर्वर विपक्षी के सर्विस एरिया से सेवा शुरू करता है।

  3. सर्विस करें: सर्वर को बैकलाइन के पीछे खड़े होकर विपक्षी के सर्विस एरिया की ओर सेवा करनी होती है। गेंद को डायगनली तरीके से विपक्षी के सर्विस एरिया में मारा जाता है।

    Servicing Line in Pickleball

  4. बॉल खेलें: खेल शुरू होने पर, दोनों खिलाड़ियों को पिकलबॉल कोर्ट में बॉल को चालू रखने के लिए लगातार मारना होता है। गेंद को एक चौकोर चौड़ाई वाले कोर्ट में लगातार मारना होता है। यहां ध्यान देने की आवश्यकता है कि वॉली ज़ोन (नॉन-वाली ज़ोन) में बॉल नहीं मार सकता है।

  5. वापसी करें: खिलाड़ियों को संग्रहीत गेंद को कॉर्ट के भीतर चलाने के लिए साथ में मारने का प्रयास करना होता है। प्रत्येक गेंद के बाद, सेवा करने वाली टीम को सर्वर के रूप में स्थानांतरित होना होता है।

यहां सिर्फ बुनियादी रूप से खेलने की विधि दी गई है, लेकिन पिकलबॉल के नियम और खेलने की तकनीक विस्तृत हो सकते हैं। आपको खेल के नियमों को समझना और एक्सपर्ट की सलाह लेना अच्छा रहेगा ताकि आप सही तरीके से पिकलबॉल खेल सकें।

Women Doubles in Pickle ball National Championship Indore 2022

Women Doubles in Indore



1 टिप्पणी:

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

3rd ग्रेड शिक्षक ट्रांसफर संभव यदि आपके पास प्रभाव या पैसा हैं।

3rd ग्रेड के मजबूर शिक्षकों से प्रधानमंत्री ने किया छल।       3rd ग्रेड शिक्षक ट्रांसफर संभव यदि आपके पास प्रभाव या पैसा हैं। यह बात में क्...