शनिवार, 20 मई 2023

G7 Summit Modi visit as guest in Japan/G-7 सम्मेलन में अतिथि के तौर पर मोदी की जापान यात्रा

 PM मोदी "मन के विचारो के आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूँ।

प्रधानमंत्री मोदी, जापान के PM फुमियो किशिदा के न्योते पर वहां जा रहे हैं. जापान, जी-7 समूह के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में इसके शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और भारत को इसमें अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है.  

जापान के हिरोशिमा में महात्मा गाँधी की प्रतिमा का अनावरण 


 जापान के हिरोशिमा में प्रधानमंत्री मोदी, महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया इस दौरान उन्होंने दुनिया को शांति का संदेश भी दिया. मोदी ने प्रेस से बात करते हुए कहा की उन्होंने कहा कि बापू के दिखाए रास्ते पर हम चल सकें यही उनको बड़ी श्रद्धांजलि होगी.

Question:G-7 का क्या मतलब है?

G-7 संसार  की सात सबसे बड़ी विकसित अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों का समूह है। इस समूह में  कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं, इसलिए इसे ग्रुप ऑफ सेवन कहा जाता है।  

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते पर बोले पीएम मोदी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले चीन और पाकिस्तान को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। अब रिश्ते बेहतर करने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है। उन्होंने कहा कि बेहतर रिश्तों के लिए सीमा पर शांति जरूरी है। पीएम मोदी का पाकिस्तान को लेकर दो टूक बयान भारत की बदलती विदेश नीति को दर्शाता है। 

      जापान के हिरोशिमा पहुंचे पीएम मोदी युद्ध की विभीषिता झेल रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

 Question:भारत G7 में कब शामिल हुआ?Question:भारत G7 में कब शामिल हुआ?

Answer:जी-7 ग्रुप में भारत इसका सदस्य नहीं है, लेकिन इसके बावजूद भी लगातार चौथी बार पीएम इसमें शामिल हो रहे हैं। वहीं, चीन भी इस समूह का हिस्सा नहीं है, ऐसे में चीन की बढ़ती हुई विस्तारीकरण की नीति से निपटने के लिए यह समूह भारत के लिए मददगार साबित हो सकता है।
      सबसे पहली बार भारत ने साल 2019 में अतिथि  के तौर पर इसमें हिस्सा लिया था. तब फ्रांस में ये सम्मेलन हुआ था और फ्रांस ने  भारत  को आमंत्रण दिया था।  

For more update on PM Modi visit to G-7 in JapanFor more update on PM Modi visit to G-7 in Japan

1 टिप्पणी:

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

जयपुर गुलमोहर गार्डन मे कार्पेंटर की धोखाधड़ी।

 पढ़े लिखे लोग भी बन रहे हैं ठगी का शिकार                           जयपुर मे आशियाना बिल्डर की सोसाइटी गुलमोहर गार्डन जो वाटिका मे हैं। यंहा ...