गुरुवार, 18 मई 2023

पाकिस्तान में तेजी से बिगड़ रहे राजनीतिक और आर्थिक हालात, बड़ी संख्या में देश छोड़ रहे हैं नागरिक

इमरान के घर आतंकी की जगह बिस्किट पानी लेकर गए पुलिस अधिकारी

 पाकिस्तान में चल रहा गतिरोध के बीच इमरान खान के घर पहुंची पुलिस को किसी प्रकार के आतंकी तो नहीं मिले अलबत्ता अधिकारी बिस्कुट पानी लेकर खाली हाथ लौटे। इमरान के मुख्य सुरक्षा अधिकारी इफ्तिखार गुमान ने कहा कि पंजाब पुलिस जमां पार्क से खाली हाथ लौटी है। पंजाब पुलिस ने यह कदम इमरान के आवास की विस्तृत तलाशी लेने के लिए वारंट प्राप्त करने के कुछ घंटे बाद उठाया था।

      पंजाब के सूचना मंत्री आमिर मीर ने कहा था कि सैकड़ों पुलिसकर्मी तलाशी अभियान चलाएंगे। बुधवार को पंजाब सरकार ने दावा किया था कि इमरान के घर में 30 से 40 आतंकी छिपे हुए हैं। सरकार ने इमरान को इन आतंकियों को सौंपने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था। अल्टीमेटम समाप्त होने होने के बाद लाहौर के कमिश्नर मुहम्मद अली रंधावा, डिप्टी कमिश्नर राफिया हैदर, डीआइजी सादिक डोगर और एसएसपी सोहैब शामिल सहित 100 पुलिस कर्मियों सहित इमरान के घर तलाशी ली लेकिन सरकार का दावा झूंठा साबित हुआ। और फिर से पाक सरकार को बेइज्जत होना पड़ा।

 पाकिस्तान में तेजी से बिगड़ रहे राजनीतिक और आर्थिक हालात

 

  पाकिस्तान के आर्थिक संकट, राजनीतिक अस्थिरता, बढ़ती खाद्य मुद्रास्फीति और आतंकी हमले बढ़ने के चलते बड़ी संख्या में पाकिस्तानी देश छोड़ रहे हैं। लोग अपनी नौकरियां खो रहे हैं।  निवेशक किसी भी प्रकार का निवेश करने का जोखिम नहीं लेना चाहते। गूगल ट्रेंड्स के अनुसार पाकिस्तान में सबसे अधिक पासपोर्ट सर्च किया जा रहा हैं। वर्तमान में पाकिस्तान दुनिया में सबसे अधिक दयनीय हालात का सामना कर रहा हैं।       एक तरफ आजादी के बाद महंगाई दर चरम पर हैं लोगो को दो वक्त की रोटी का बन्दोबस्त करना मुश्किल हो गया हैं। वंही पड़ोसी देश भारत तरक्की की नई बुलंदियों को छू रहा हैं। G -20 की मेजबानी में दुनिया भारत की तारीफ के साथ ग्लोबल लीडर के तौर पर स्वीकार कर रहे हैं यों कहे की प्रतेक फील्ड में भारत दुनिया अपना भविष्य देख रही हैं।

पाकिस्तान में राजनितिक हालत इतने ख़राब हैं की एक्सपर्ट की माने तो राजनितिक पार्टी देश सँभालने की बजाय एक दूसरे के खून की प्यासी हो रही हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट का कोई आदेश सरकार नहीं मान रही हैं।  सरकार का कोई आदेश जनता नहीं मान रही हैं। पाक सेना केवल मौके के इन्तजार में हैं की कब हालत ख़राब हो और देश की बागडोर सेना के हाथ आये।


भारतीय चैनेलो पर पाकिस्तान में प्रतिबंद   

      पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पेमरा) ने शुक्रवार को देश भर के स्थानीय केबल टीवी ऑपरेटरों को भारतीय चैनलों का प्रसारण बंद करने का आदेश दिया। उसने चेताया कि यदि वे आदेशों को नहीं माने तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पेमरा ने यह भी कहा कि अतीत में कई केबल ऑपरेटरों ने सुप्रीम कोर्ट के निर्धारित नियमों का पालन नहीं किया था। 

       पाकिस्तान पहले भी कई बार भारतीय फिल्मों और टीवी चैनलों पर प्रतिबंध लगा चुका है। वर्तमान में भारतीय चैनल पाकिस्तान के हालत पर जनता क्र लाइव इंटरव्यू दिखा रहे हैं जिसमे लोग भारत से मदद की गुहार लगा रहे हैं और बहुत से लोग खुल के अपने आप को भारत में विलय की अपील कर रहे हैं।

इमरान खान को आर्मी का अल्टीमेटम

       पाक में राजनितिक अस्थिरता के बिच अब आर्मी का दखल साफ़ देखा जा सकता हैं।  आर्मी ने इमरान खान को देश छोड़ने का अल्टीमेटम दे दिया की वो देश छोड़ दे या आर्मी एक्ट में उन्हें अंदर कर दिया जायेगा। इमरान ने ठुकराई पेशकश, मरते दम तक देश में रहने की कसम खाई। इमरान पहले ही कह चुके हैं की 70% आवाम उनके साथ हैं और वो चुनाव कराकर ही दम लेंगे।

इमरान खान का सत्तारूढ़ पार्टी पर आरोप


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सत्तारूढ़ गठबंधन पर सेना को उनकी पार्टी के खिलाफ खड़ा करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश तबाही की ओर बढ़ रहा है और उसे विघटन का सामना करना पड़ सकता है. खान ने बुधवार को यहां अपने जमां पार्क स्थित आवास से वीडियो संदेश में कहा कि राजनीतिक अस्थिरता को समाप्त करने का एकमात्र तरीका चुनाव कराना है.

2 टिप्‍पणियां:

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

जयपुर गुलमोहर गार्डन मे कार्पेंटर की धोखाधड़ी।

 पढ़े लिखे लोग भी बन रहे हैं ठगी का शिकार                           जयपुर मे आशियाना बिल्डर की सोसाइटी गुलमोहर गार्डन जो वाटिका मे हैं। यंहा ...