शुक्रवार, 10 फ़रवरी 2023

हिलेरी क्लिंटन का कांशी दौरा

आध्यात्मिक नगरी कांशी व हिलेरी क्लिंटन 


 


भारत की आध्यात्मिक पर्यटक स्थल कांशी जिसका जीर्णऊथान होने के बाद विश्वपटल पर  एक बड़े पर्यटक स्थल के रूप में उभर रहा हैं और देशी के साथ विदेशी सैलानियों का मुख्य केंद्र बनता जा रहा हैं। 

अमरीका की पूर्व विदेश मंत्री।

हिलेरी क्लिंटन जो अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हैं और पूर्व सरकार में विदेश मंत्री रह चुकी हैं । वे ३ दिनों के लिए भारत यात्रा पर उतरप्रदेश के वाराणसी में गंगा मैया की आरती व भ्रमण का लुप्त उठा रही हैं और उन्होंने ट्विट करके बताया की वो इस स्थान पर पहली बार आई हैं और बहुत उत्तेजित हैं। हिलेरी यांहा पर महिलाओं के लिए काम करने वाले एक NGO के ५० वीं वर्षगांठ मनाने और अपनी दोस्त इला भट्ट की विरासत को देखने के लिए आई हुई हैं। ध्यान रहे हाल ही में पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित एक सामाजिक कार्यकर्ता थी,जिनका ८९ साल की उम्र में नवंबर २०२२ में निधन हो गया हैं। इला ने हमेशा गांधीवादी विचारधारा का प्रचार प्रसार करती रही हैं।


इला भट्ट व सम्मान


इला भट्ट को पद्म भूषण के साथ साथ १९७७ में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार v 1986 मैं लाइवलीहुड अवार्ड से भी समानित किया जा चुका था। 2011 में उन्हें गांधी पीस समान से भी नवाजा गया था। उन्होंने महिलाओं के लिए कई सक्रात्मक कार्य किए जिसके कारण उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई।

 हिलेरी क्लिंटन शुक्रवार को वाराणसी पहुंच कर नाव में सवार होकर गंगा जी की आरती का लुप्त लिया और हाथ हिलाकर लोगो का अभिवादन किया तथा गंगा घाट की तस्वीर खिंचाई। यह सही हैं की शिवनगरी कांशी ने अध्यातिमिकता में रुचि रखने वालो के लिए एक अधबुध स्थान हैं और अब मोदी सरकार ने भोलेनाथ के भक्तो को गालियों से निजाज दिला दिया और बाबा के धाम को भव्यता प्रदान की हैं और कांशी में रहने से लेकर तमाम सुविधावो को विश्वस्तर का बनाया हैं जिससे वाराणसी में पर्यटक को    गति मिली हैं और एक नई पहचान मिली हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

जयपुर गुलमोहर गार्डन मे कार्पेंटर की धोखाधड़ी।

 पढ़े लिखे लोग भी बन रहे हैं ठगी का शिकार                           जयपुर मे आशियाना बिल्डर की सोसाइटी गुलमोहर गार्डन जो वाटिका मे हैं। यंहा ...