शुक्रवार, 9 जून 2023

पिकलबॉल कोर्ट के आम आयाम/pickleball court dimensions

 

पिकलबॉल कोर्ट के आम आयाम निम्नलिखित हैं

Pickleball Court size

  • डबल्स खेल के लिए: कोर्ट 20 फीट चौड़ा और 44 फीट लंबा होता है।

  • सिंगल्स खेल के लिए: कोर्ट भी एक चौड़े आकार का होता है, लेकिन थोड़ा कम आयाम होते हैं। इसमें कोर्ट की चौड़ाई 20 फीट होती है और लंबाई 34 फीट होती है।

कोर्ट को बीच में एक जाल से दो बराबर हिस्सों में बाँटा जाता है, जिसे नेट कहा जाता है। यह नेट चौड़ाई के बाहरी दोनों धागों पर 36 इंच (नेट के खंभों पर) और नेट के केंद्र में 34 इंच की ऊंचाई पर स्थापित किया जाता है। नेट को खींचा जाना चाहिए ताकि उचित खेल का संचालन हो सके।

कोर्ट के अलावा, कोर्ट में विशेष क्षेत्र होते हैं जिनकी अलग-अलग आयाम होते हैं:

  • नॉन-वाली ज़ोन: यह ज़ोन नेट के दोनों ओर 7 फीट चौड़ा क्षेत्र होता है। यह क्षेत्र नेट से पीछे तक फैलता है, और जब खिलाड़ी इस क्षेत्र में होता है तो वह बिना बाउंस किए गए गेंद को वॉली (आकाश में मारना) नहीं मार सकता है।

  • सर्विस एरिया: हर आधा कोर्ट में सर्विस एरिया होता है, जो एक दूसरे के विपरीत आयताकार होता है। सर्विस एरिया 10 फीट गहरा होता है और यह बेसलाइन से 7 फीट की दूरी तक फैलता है। सर्वर को बेसलाइन के पीछे खड़े होकर विपरीत आयताकार सर्विस एरिया की ओर दाएं-बाएं खेल करना होता है।

    Pickleball Synthatic Court
     इसे ध्यान में रखें कि ये आयाम पिकलबॉल कोर्ट के मानक माप हैं, लेकिन कुछ सामान्य खेल या अनौपचारिक स्थानों पर इनमें थोड़ी संशोधन हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

चुंबकयुक्त उत्पादों के प्रयोग मात्र से गहन बीमारीयां छुमंतर

केवल सोने पानी पीने और हाथ की कलाई पर मैग्नेटिक ब्रासलेट पहनने से रोगों से चमत्कारी मुक्ति की सचाई             चुम्बकीय चिकित्सा हर आयु के न...