शुक्रवार, 9 जून 2023

पिकलबॉल के नियम/Pickle Ball Rules

 पिकलबॉल के नियम/Pickle Ball Rules

Rules Chart

 पिकलबॉल एक मज़ेदार और तेज़ गति वाला रैकेट खेल है जो विशिष्ट नियमों का पालन करता है। यहाँ पिकलबॉल के बुनियादी नियमों का अवलोकन दिया गया है।  

कोर्ट और उपकरण(Court and Equipment)

      पिकलबॉल बैडमिंटन के आकार के कोर्ट पर खेला जाता है, जो युगल खेलने के लिए 20 फीट चौड़ा x 44 फीट लंबा (एकल खेलने के लिए 20 फीट x 34 फीट) होता है। एक नेट कोर्ट को दो बराबर हिस्सों में बांटता है। शुद्ध ऊंचाई सिरों पर 36 इंच और केंद्र में 34 इंच है। खिलाड़ी 26 से 40 गोल छेद वाले ठोस पैडल और एक छिद्रित प्लास्टिक की गेंद का उपयोग करते हैं।

सर्विंग(Serving): 

   सर्व अंडरहैंड है और इसे दाहिने हाथ के सर्विस एरिया से प्रतिद्वंद्वी के सर्विस एरिया तक तिरछा क्रॉस-कोर्ट बनाया जाना चाहिए। गेंद के हिट होने तक सर्वर को बेसलाइन से एक फुट पीछे रहना चाहिए। गेंद को गैर-वॉली ज़ोन (नेट के पास 7-फुट क्षेत्र) को साफ करना चाहिए और विपरीत विकर्ण सर्विस कोर्ट के भीतर उतरना चाहिए। गलती की स्थिति को छोड़कर, टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को केवल एक सर्व मिलता है। 

गेमप्ले(Game play):

    सर्व के बाद, दोनों टीमों को गेंद को हिट करने से पहले एक बार अपनी तरफ उछलने देना चाहिए। इसे "दो-बाउंस नियम" कहा जाता है। एक बार जब गेंद दोनों तरफ एक बार उछल जाती है, तो खिलाड़ी गेंद को वॉली कर सकते हैं (इसे हवा में मार सकते हैं) या इसे बाउंस से दूर खेल सकते हैं। वॉली को नॉन-वॉली ज़ोन के पीछे से लिया जाना चाहिए, जो नेट के प्रत्येक तरफ 7 फुट का क्षेत्र है। खिलाड़ियों को नॉन-वॉली जोन में कदम रखने और वॉली हिट करने की अनुमति नहीं है। इसे "गैर-वॉली ज़ोन नियम" या "रसोई नियम" के रूप में जाना जाता है।

स्कोरिंग(Scoring): 

   केवल सेवारत टीम ही अंक अर्जित कर सकती है। खेल आमतौर पर 11 अंकों के लिए खेले जाते हैं, और खिलाड़ियों को दो अंकों के अंतर से जीतना होता है। दो अंकों के लाभ के साथ 11 अंक (या अधिक) तक पहुंचने वाली पहली टीम खेल जीतती है। कुछ मामलों में, खिलाड़ियों की पसंद या टूर्नामेंट के नियमों के आधार पर, एक खेल 15 या 21 अंक तक खेला जा सकता है।

 दोष(Faults): 

   एक गलती तब होती है जब कोई खिलाड़ी नियमों का पालन करने में विफल रहता है। कुछ सामान्य दोषों में शामिल हैं: एक उचित सेवा निष्पादित करने में विफल (उदाहरण के लिए, विकर्ण सेवा कोर्ट के भीतर गेंद को हिट नहीं करना)। नॉन-वॉली जोन में कदम रखना और गेंद को वॉली करना। गेंद को सीमा से बाहर मारना। गेंद को सर्व या रिटर्न पर हिट करने से पहले बाउंस नहीं होने देना।

 

स्विचिंग पक्ष(   Switching Sides):

   युगल खेल में, सेवारत टीम द्वारा प्रत्येक अंक प्राप्त करने के बाद टीमें कोर्ट के किनारे बदल जाती हैं। एकल खेल में, विषम संख्या वाले कुल अंक (जैसे, 1, 3, 5) स्कोर करने के बाद खिलाड़ी पक्ष बदलते हैं।

      यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये पिकलबॉल के बुनियादी नियम हैं। अतिरिक्त नियम और विनियम हैं जो प्रतिस्पर्धी खेल या टूर्नामेंट सेटिंग में लागू हो सकते हैं। आप जिस आयोजन या संगठन के तहत खेल रहे हैं, उसके विशिष्ट नियमों से खुद को परिचित करना हमेशा एक अच्छा विचार है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

जयपुर गुलमोहर गार्डन मे कार्पेंटर की धोखाधड़ी।

 पढ़े लिखे लोग भी बन रहे हैं ठगी का शिकार                           जयपुर मे आशियाना बिल्डर की सोसाइटी गुलमोहर गार्डन जो वाटिका मे हैं। यंहा ...