सोमवार, 12 जून 2023

पिकलबॉल के 6 नियमो में बदलाव वर्ष 2023 के लिए लागु।

पिकलबॉल के 6 नियमो में बदलाव वर्ष 2023 के लिए लागु।

हर वर्ष पिकलबॉल की आधिकारिक नियम पुस्तिका की समीक्षा की जाती है और हर साल जरूरत के हिसाब से संशोधित और अद्यतन किया जाता है, क्योंकि खेल के विकास के साथ- साथ पिकलबॉल नियम विकसित होते रहते हैं। नतीजतन, पिकलबॉल नियमों में बदलाव के बारे में अप- टू- डेट रहना महत्वपूर्ण है ताकि आप पिकलबॉल कोर्ट पर सही कॉल जान सकें (खासकर यदि आप पिकलबॉल टूर्नामेंट खेलने की योजना बना रहे हैं)।
2023 कैलेंडर वर्ष के लिए, 78 प्रस्तावित नियम परिवर्तनों में से, पिकबॉल के नियमों में 6 महत्वपूर्ण जोड़, विलोपन और अन्य संशोधन हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:


नियम 1.

वन- हैंडेड स्पिन सर्व को बाय- बाय

New Rules of Pickleball in 2023
 Qualities Ball.....

 2021 कैलेंडर वर्ष ने वर्षों में सबसे लोकप्रिय नियमों में से एक विषय को जन्म दिया, जो सर्व के आसपास केंद्रित था। इसके जवाब में, 2022 कैलेंडर वर्ष में, यूएसए पिकलबॉल ने इसे "चेनसॉ सर्व" के रूप में संदर्भित किया था (जो कि जहां एक खिलाड़ी अपने गैर- पैडल हाथ या पैडल का उपयोग करेगा, वह सर्व करने से पहले पिकलबॉल पर स्पिन लगाने के लिए उपयोग करेगा। ). हालांकि, उस समय, यूएसए पिकलबॉल ने निश्चित रूप से "वन- हैंडेड स्पिन सर्व" के लिए दरवाजा खुला छोड़ दिया था (जहां एक खिलाड़ी अपने गैर- पैडल हाथ का उपयोग करेगा (जब तक कि यह केवल गैर- पैडल हाथ है) पिकलबॉल पर स्पिन प्रदान करने के लिए)...


2023 पिकलबॉल नियमों के तहत अब एक हाथ से स्पिन सर्व प्रतिबंधित है। विशेष रूप से, "[w] जबकि हाथ से गेंद के किसी भी रिलीज के दौरान गेंद के कुछ प्राकृतिक घुमाव की उम्मीद की जाती है, सर्वर सर्व करने से तुरंत पहले गेंद को रिलीज करने पर हेरफेर या स्पिन नहीं करेगा।" यह वॉली और ड्रॉप सर्व दोनों पर लागू होता है। इस और परिवर्तन के पीछे तर्क (यूएसए पिकलबॉल नियम समिति के अनुसार) इस प्रकार था:

• सर्व का मूल उद्देश्य केवल खेलना शुरू करना था (और लाभ प्राप्त करना नहीं);


"अधिकांश खिलाड़ी वास्तव में प्रभावी स्पिन सर्व में महारत हासिल नहीं कर सकते हैं, या एक अच्छी स्पिन सर्व लौटा सकते हैं";

. "प्रभावी स्पिन सर्व करने के लिए एक रिसीवर को प्रतिक्रिया करने की अनुमति देने के लिए अधिक कोर्ट स्पेस की आवश्यकता होती है";

"खिलाड़ियों की केवल सीमित संख्या।

"केवल सीमित संख्या में खिलाड़ियों ने इसमें महारत हासिल की है, जिससे उन्हें अनुचित लाभ मिला है; तथा स्पिन सर्व "शौकिया खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप से विनाशकारी है।"तो, स्पिन सर्व को "अलविदा" कहें। इसके बजाय अब आपकी शक्ति और प्लेसमेंट पर काम करने का समय है... या, अपनी सेवा के संपर्क में आने पर केवल अपने पैडल के साथ अचार को स्पिन करने पर काम करें (जो अभी भी 2023 के नियमों के तहत अनुमत है)।

नियम 2. 

Change in Rules in 2023

 2023 से पहले सर्विस मोशन या बॉल रिलीज़ नियमों के उल्लंघन के लिए रिप्ले, सर्विस मोशन या बॉल रिलीज़ नियमों के उल्लंघन (उदाहरण के लिए, अपनी कमर के ऊपर के पिकलबॉल के साथ संपर्क बनाने) के परिणामस्वरूप आपकी गलती और नुकसान होगा सेवा करना। 2023 से, इस तरह के किसी भी उल्लंघन का परिणाम अब फिर से खेलना हो सकता है। यदि रेफरी निश्चित नहीं है कि सेवा का उल्लंघन हुआ है या नहीं, तो रेफरी रीप्ले को कॉल कर सकता है। यदि रेफरी निश्चित है कि एक सेवा उल्लंघन हुआ है तो रेफरी तत्काल गलती भी कह सकता है।

ध्यान देने के लिए, यह नया रीप्ले नियम सर्विस फुट दोषों पर लागू नहीं होता है, लेकिन किसी भी प्रदान किए गए स्पिन पर लागू होता है (स्पिन सर्व के निषेध के संबंध में ऊपर देखें)। इसके अलावा, ध्यान देने के लिए, इस नए रीप्ले नियम को रेफरी द्वारा बुलाया जाना चाहिए, "सिवाय इसके कि रिसीवर रीप्ले के लिए भी कॉल कर सकता है यदि रिसीवर समझ नहीं सकता


नियम - 3.

गलत स्कोर कॉल किया गया? - एक की बात कर रहे हैं

"लगभग- चेहरा," पिछले वर्ष से एक बदलाव पर उलटा है। 2022 में, एक खिलाड़ी को गलत स्कोर कहे जाने के कारण सेवा के बाद खेल को रोकने से रोकने के लिए पिकलबॉल नियमों को बदल दिया गया था। अब, 2023 से, पिकलबॉल नियमों को गलत स्कोर के संबंध में पिछले नियम में वापस बदल दिया जाएगा, जो कि, यदि सर्वर या रेफरी गलत स्कोर कहता है, तो कोई भी खिलाड़ी किसी भी समय सेवा की वापसी से पहले खेलना बंद कर सकता है। स्कोर सही करो। हालाँकि, यदि कोई खिलाड़ी सेवा की वापसी के बाद खेलना बंद कर देता है (या यदि कोई खिलाड़ी खेलना बंद कर देता है और स्कोर वास्तव में सही था), तो उस खिलाड़ी ने गलती की होगी। इसलिए, यदि गलत स्कोर कहा जाता है, तो इसे तेजी से ठीक करें, या रैली के अंत तक प्रतीक्षा करें।

Doubles rules in 2023

नियम - 4.

अपने कपड़ों के रंग से सावधान रहें

पिकलबॉल के नियम अब पिकलबॉल कोर्ट पर आपके कपड़ों के रंग के बारे में दो नियम प्रदान करते हैं। सबसे पहले, एक स्पोर्ट्समैनशिप गाइडलाइन के रूप में, अचार के खिलाड़ियों को "ऐसे कपड़े पहनने से बचना चाहिए जो गेंद के रंग से मेल खाते हों।" इसके अलावा, यदि पिकलबॉल टूर्नामेंट में कोई करीबी रंग हैं, तो टूर्नामेंट निदेशक को "उन परिधानों को बदलने के लिए खिलाड़ी की आवश्यकता हो सकती है जो अनुपयुक्त हैं, जिसमें गेंद के रंग का अनुमान लगाया गया है।" तो, उन चमकीले पीले और नियॉन रंगों को पिकलबॉल कोर्ट पर देखें!

Serve Rules

नियम - 5.

इक्विपमेंट टाइम- आउट्स इन -

 यह नियम परिवर्तन टूर्नामेंट के खिलाड़ियों के लिए अधिक प्रासंगिक है। अतीत में, यदि आपके उपकरण में खराबी थी, तो आपको अपने उपकरण को समायोजित करने या बदलने के लिए गेम के बीच टाइम- आउट या समय का उपयोग करने की आवश्यकता होती थी। अब, एक रेफरी किसी आवश्यक उपकरण समायोजन या प्रतिस्थापन को समायोजित करने के लिए एक उपकरण टाइम- आउट प्रदान कर सकता है, इसलिए खिलाड़ियों को अपने बहुमूल्य टाइम- आउट का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ता है। गैर- आधिकारिक खेल में, खिलाड़ियों को इन परिस्थितियों में भी उचित आवास प्रदान करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

नियम:6.

खिलाड़ियों और रेफरी के बीच संघर्ष को दूर करने के लिए अन्य संशोधन - आधिकारिक नियम पुस्तिका को आम तौर पर आने वाले वर्षों में खेल की अखंडता को बनाए रखने के लिए और खिलाड़ियों के लिए सर्वोत्तम तरीके से संशोधित किया जाता है। पिकबॉल कोर्ट पर रेफरी और खिलाड़ियों के बीच संघर्ष की संभावना को कम करने के प्रयास में आधिकारिक नियम पुस्तिका को आम तौर पर संशोधित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट करने के लिए मुट्ठी भर संशोधन हैं कि कब लाइन कॉल किए जाने हैं, क्या होता है जब एक खिलाड़ी पिकलबॉल से टकराता है, क्या होता है जब एक पिकलबॉल को "अपमानित" किया जाता है, खिलाड़ी रेफरी से क्या सवाल पूछ सकते हैं (यानी। , "क्या मैं अच्छा हूँ?" अब सही सर्वर, रिसीवर और/ या स्थिति के बारे में पूछते समय पर्याप्त है), और बहुत कुछ।
अब जब कि आप नवीनतम और के साथ अद्यतन कर रहे हैं
2023. यह खेलने और बढ़ने का समय है

1 टिप्पणी:

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

चुंबकयुक्त उत्पादों के प्रयोग मात्र से गहन बीमारीयां छुमंतर

केवल सोने पानी पीने और हाथ की कलाई पर मैग्नेटिक ब्रासलेट पहनने से रोगों से चमत्कारी मुक्ति की सचाई             चुम्बकीय चिकित्सा हर आयु के न...