मंगलवार, 14 मार्च 2023

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 7 जून को भारत v/s ऑस्ट्रेलिया



बॉर्डर -गावस्कर ट्रॉफी 2 -1 से भारत के नाम

 कल का दिन भारतीय क्रिकेट के नाम खास रहा। भारतीय टीम टेस्ट इतिहास में पहली टीम बनी हैं जो लगातार दूसरी बार आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची हैं अब उसका मुकाबला 7 जून को इंग्लैंड के ओवल में होगा और टेस्ट फाइनल की भिड़ंत होगी । ऑस्ट्रेलिया से।

भारत की ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत

सोमवार को अहमदाबाद में खेले गए चौथे मैच  ड्रॉ खेला गया ।भारत की पहली पारी में विराट कोहली के 186 रन के साथ टेस्ट मैचों के 28 वें सेंचुरी के साथ सुभमन गिल का शतक की बदौलत भारत ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 480 रन के जवाब में 571 का स्कोर किया। और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया 2 विकेट के पतन पर 175 का स्कोर किया और मैच ड्रॉ होगया।इसी के साथ भारत की ऑस्ट्रेलिया पर ये लगातर 4 सीरीज हैं जिसमे भारत ने ऑस्ट्रेलिया का मात दी हैं।

विराट बने प्लेयर ऑफ द मैच

विराट कोहली के 186 रन की पारी जो लंबे समय के बाद आईं और इस पारी में उन्होंने फिर से ये प्रूव कर दिया की वो एक धर्यवान और गंभीर खिलाड़ी हैं। अदम्य साहस की पारी उन्होंने खेली वो क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद की जाएगी।

आर अश्विन बने मैन ऑफ द टूर्नामेंट और बनाया अनोखा रिकॉर्ड।

बॉर्डर - गावस्कर सीरीज में कुल 4 मैच खेले गए और ऑस्ट्रेलिया की और से कुल 15 खिलाड़ी मैदान में उतरे और भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सभी को किसी ना किसी पारी में पेवेलियन की राह दिखाई। और पूरी सीरीज में कुल 25 विकेट लिए और साथ में 86 रन का भी योगदान दिया। जिसकी बदौलत उनको प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

आपसी संबंधों के सुदृढ़ बनाने के रूप में भीं याद किया जाएगा

 यह सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के साथ आपसी संबंधों के सुदृढ़ बनाने के रूप में भीं याद किया जाएगा क्योंकि अहमदाबाद में भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनिज का जनता के बीच अनोखे अंदाज में नई डिप्लोमेसी का अध्याय लिखने में सहायक होंगी। क्योंकि ये टेस्ट मैच दोनो देशों के बीच क्रिकेट के 75 वर्ष पूरे होने के तोर पे भी विशेष रहा हैं।

      मोदी सरकार अब विदेशी मेहमानों को दिल्ली की चारदीवारी के बाहर का भारत दिखाने के अभियान के तहद  अलग अलग शहरो में मिलने से देश के बारे में दुनिया को देखने का नजरिया भी बदल रहा हैं।और अनेकता में एकता क्या हैं ये समझने में मदद मिलती हैं और आपसी संबंधों में मधुरता बढ़ेने में सहायक साबित हो रही हैं।


श्रीलंका पे न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत का भारत के फाइनल में पहुंचने की कहानी।

7 जून को इंग्लैंड के ओवल में  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारत को ये सीरीज 3 -0 या 3 -1 से जितना जरूरी था लेकिन अहमदाबाद में अंतिम टेस्ट मैच ड्रॉ करके ऑस्ट्रेलिया ने भारत के मंसूबों पर पानी फेर दिया। इसी बीच श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की सीरीज में श्रीलंका को फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड को 2 -0 से हराना जरूरी था लेकिन सोमवार को ही न्यूजीलैंड ने एक बेहद रोमांच पूर्ण मैच के अंतिम दिन मैच की आखिरी बॉल पर जीत दर्ज की और सीरीज में 1 -0 की बढ़त बना ली और भारत के लिए फाइनल का रास्ता प्रशस्त हो गया।
अब इंतजार रहेगा 7 जून का जब विश्व की दोनो दिगज टीम ओवल के मैदान में टेस्ट में अपनी बादशाह साबित करने के लिए एक दूसरे के आमने सामने होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

चुंबकयुक्त उत्पादों के प्रयोग मात्र से गहन बीमारीयां छुमंतर

केवल सोने पानी पीने और हाथ की कलाई पर मैग्नेटिक ब्रासलेट पहनने से रोगों से चमत्कारी मुक्ति की सचाई             चुम्बकीय चिकित्सा हर आयु के न...