रविवार, 19 मार्च 2023

मोदी का छात्र जीवन

  Modi's Student Life

मोदी का छात्र जीवन

       जब से भारत मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शासन की बाग डोर अपने हाथ मे संभाली हैं तब से उनका एक नेता व जनसेवक के रुप मे आने वाली पीढ़ी इतिहास मे याद रखेगी । अब हमारे दिमाक मे आयेगा किस कारण ऐसा होगा।। दुनिया मे कामयाब होने या अपनी बात या अपना अनुभव या अपने सपने या लोगो से आपकी अपेक्षया  या बदलाव सब सम्भव होते है संवाद के धरातल पे और ये ही ताकत को अपना हथियार बनाया मोदी ने अपने अटूट कार्य मन की बात कार्यकर्म से जिससे उन्होने समाज के हर तपके से अपना संवाद स्थापित किया जो अभी भी जारी हैं ।। अब मे आता हूँ इस ब्लॉग के हैडिंग पे मोदी व छात्र जीवन इसमे कन्ही भी मे मोदी के छात्र जीवन को गुणगान नही करूँगा ।लेकिन जो विद्यार्थी अपनी पढाई कर रहे हैं । या जॉब की तैयारी   कर रहे हैं उनके पढने के समय को लेकर हैं । जो उनके समय की बचत के साथ सफलता को सुनिश्चित करने का मार्ग प्रसस्थ करेगा। ब्रहम काल जो सुबह का  4 बजे से 7 बजे तक के समय को ले सकते हैं यह किसी के भी जीवन मे सबसे अधिक फलदायी  होता हैं । इसको समझने के लिये आपको कुछ उदधारण को समझना होगा।। 

         पहले के ऋषि मुन्नी  हो या मौलवी हो प्रात काल जल्दी उठ के अपनी देनिक जीवन की शुरुवात करते थे और बहुत से आज भी ऐसा करते है ।। पशुओं का दिन की शुरुवात भी आप देख सकते हैं । जल्दी हो जाती हैं तभी हर घर मे सुबह की चाय ताजा दुध से बना पाते है । लम्बी दुरी की यात्रा प्रारंभ करनी हो तो भी यही समय उपयुक्त माना जाता हैं ।। सुसुबह-सुबह योगा या व्ययाम करने वाले अधिक स्वस्थ व ऊर्जावान महसूस करते है ऐसा जी जो छात्र सुबह उठकर 3 घन्टे की पढ़ाई करता है उसकी सफलता की दर आशिक होती है जिसको हम दिन मे की हुई पढ़ायी या कार्य के 7-8 घन्टे के समान माना जा सकता हैं ।। अप अपने मन मे ये सवाल उठता की ये कैसे सम्भव हैं ।। क्योंकि हमारा शारीर व मस्तिष्क रात्री के विश्राम के बात एकदम तरोताज़ा हिता हैं जैसी ही हम निद्रा से जगते है ये काम करना शुरू करता है ।। और हमारे मस्तिष्क मे डाटा का प्रवेश अलग अलग सूचनाओ के रुप मे आना शुरू हो जाता हैं इसी लिये उसकी कार्य क्षमता  सुबह सुबह बहुत अधिक होती है ।। आप इसे अपने जीवन मे उतार कर प्रयोग करके देखिये यही बात मोदी जी के जीवन की सफलताओं का मुलमन्त्र हैं । यही बात वो अपने मन की बात कार्यकर्म मे मोदी जी छात्रों के लिये बता चुके हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

जयपुर गुलमोहर गार्डन मे कार्पेंटर की धोखाधड़ी।

 पढ़े लिखे लोग भी बन रहे हैं ठगी का शिकार                           जयपुर मे आशियाना बिल्डर की सोसाइटी गुलमोहर गार्डन जो वाटिका मे हैं। यंहा ...