बुधवार, 29 मार्च 2023

चन्द्र प्रकाश जोशी जीवन परिचय /Chandra Prakash Joshi Biography in Hindi/धन्यवाद ज्ञापन

 चन्द्र प्रकाश जोशी जीवन परिचय /Chandra Prakash Joshi Biography in Hindi

धन्यवाद ज्ञापन...Watch Video..

चंद्रप्रकाश जोशी राजस्थान से भाजपा के नयी पीढ़ी के कर्मठ कार्यकर्त्ता के तौर पर अपनी पहचान रखते हैं। राजस्थान में इस वर्ष अंत तक चुनाव होने है और बीजेपी के लिए राजस्थान जितने से बड़ा कोई मुद्दा नहीं हैं।  इसलिए पार्टी आपसी गुटबाजी और मतभेद से दूर एक साफ़ और ईमानदार और बेदाग छवि के कार्यकर्ता के हाथ में बीजेपी की कमान दे कर सबको चौंका दिया हैं। क्योंकि बड़ी बात यह है कि सीपी जोशी किसी भी खेमे में नहीं रहें है।

       अब सीपी जोशी पर राजस्थान बीजेपी में एकता बनाये रखने के साथ साथ इस बार राज्य में पार्टी के लिए जीत को सुनिश्चित करना ही एक  महत्वपूर्ण दायित्व होगा।

      सी पी  जोशी  चित्तौड़गढ़ से दो बार के सांसद और राजस्थान बीजेपी के नव नियुक्त  प्रदेश अध्यक्ष श्री चंद्रप्रकाश जोशी की जीवनी (Chandra Prakash Joshi Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है। 

 नाम चंद्र प्रकाश जोशी
उम्र 47 साल
जन्म तारीख 04 नवंबर 1975
जन्म स्थान भदसौरा, चित्तौड़गढ़, राजस्थान
शिक्षा बी.कॉम

कॉलेज

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर

वर्तमान पद

राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ सांसद

व्यवसाय

राजनेता

राजनीतिक दल

भारतीय जनता पार्टी

वैवाहिक स्थिति

विवाहित

पिता का नाम

स्वर्गीय श्री रामचंद्र जोशी

माता का नाम

श्रीमती सुशीला जोशी

पत्नी का नाम

श्रीमती ज्योत्सना जोशी

बच्चे

एक बेटा और एक बेटी

स्थाई पता

61, सोमनगर-II, मधुबन सेंथी, चित्तौड़गढ़, राजस्थान

वर्तमान पता

3, फिरोजशाह रोड, नयी दिल्ली

फोन नंबर

09414111371, (011) 23388124

ईमेल

Cpjoshi.mp@sansad.nic.in, cpjoshicor@gmail.com

Assets

Rs.1,97,25,115

Liabilities

Rs.100000

criminal record

0

चंद्रप्रकाश जोशी का राजनीतिक करियर


     सीपी जोशी के सक्रिय राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1995 में छात्र संघ के उपाध्यक्ष बनने के साथ हुआ था. बाद में उन्होंने जिला परिषद् के सदस्य के तौर पर कार्य किया और क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इससे वह पंचायत समिति के सदस्य भी रह चुके है. इसके बाद वह स्टेट वर्किंग कमिटी के मेंबर और फिर भाजपा से जुड़कर पार्टी में सक्रिय हो गए. उन्होंने पार्टी में राज्य उपाध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, जिला उपाध्यक्ष, जिला महासचिव, जिला अध्यक्ष, जिला मंत्री जैसे कई पद पर आसीन हुए.


   सीपी जोशी पहली बार 2014 में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से सांसद चुने गए थे. दूसरी बार 2019 में भी उन्हें अपनी सीट से सफलता मिली. लेकिन यहाँ महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी जीत साधारण जीत नहीं थी. 2014 में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गिरिजा व्यास से 3 लाख 16 हजार 857 वोट से जीत का रिकॉर्ड अपने नाम किया था और आश्चर्य की बात है कि उन्होंने 2019 में अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के गोपालसिंह शेखावत ईडवा को 5 लाख 76 हजार 247 वोटो से पराजित किया. इस प्रकार उन्होंने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में जीत का लगातार रिकॉर्ड बनाया.

1 टिप्पणी:

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

चुंबकयुक्त उत्पादों के प्रयोग मात्र से गहन बीमारीयां छुमंतर

केवल सोने पानी पीने और हाथ की कलाई पर मैग्नेटिक ब्रासलेट पहनने से रोगों से चमत्कारी मुक्ति की सचाई             चुम्बकीय चिकित्सा हर आयु के न...