शुक्रवार, 9 जून 2023

पिकलबॉल खेल क्या हैं /Whats the Pickle ball

 पिकलबॉल खेल क्या हैं 

Pickleball Games
Best Qualities Pickle ball Shoes....

       पिकलबॉल एक लोकप्रिय रैकेट खेल है जो टेनिस, बैडमिंटन और टेबल टेनिस के तत्वों को जोड़ता है। यह ठोस पैडल और एक छिद्रित प्लास्टिक की गेंद (विफल बॉल के समान) का उपयोग करके एक संशोधित टेनिस नेट के साथ बैडमिंटन के आकार के कोर्ट में खेला जाता है। 

      यहाँ पिकलबॉल के कुछ प्रमुख पहलू हैं: 

कोर्ट और उपकरण: 

Pickleball Court

  पिकलबॉल कोर्ट आयताकार है और युगल खेलने के लिए 20 फीट चौड़ा 44 फीट लंबा और एकल खेलने के लिए 20 फीट चौड़ा 34 फीट लंबा है। कोर्ट को एक जाल द्वारा दो हिस्सों में विभाजित किया गया है जो सिरों पर 36 इंच की ऊंचाई पर और केंद्र में 34 इंच की ऊंचाई पर स्थित है। खिलाड़ी गेंद को हिट करने के लिए लकड़ी, मिश्रित सामग्री या ग्रेफाइट से बने ठोस पैडल का उपयोग करते हैं। पैडल आमतौर पर टेनिस रैकेट से छोटे होते हैं लेकिन टेबल टेनिस पैडल से बड़े होते हैं। पिकलबॉल में इस्तेमाल की जाने वाली गेंद एक छिद्रित प्लास्टिक की गेंद होती है जिसमें 26 से 40 गोल छेद होते हैं। इसे गेंद की गति और उछाल को कम करने के लिए बनाया गया है।

Pickleball and Padels

 गेमप्ले: 

     पिकलबॉल एकल (प्रत्येक पक्ष में एक खिलाड़ी) या युगल (प्रत्येक पक्ष में दो खिलाड़ी) में खेला जा सकता है। खेल कोर्ट के दाहिने हाथ की ओर से तिरछे एक अंडरहैंड सर्व के साथ शुरू होता है। सर्व को नॉन-वॉली ज़ोन (नेट के पास 7 फुट का क्षेत्र) को साफ करना चाहिए। सर्व करने के बाद, वॉली (गेंद को हवा में मारना) की अनुमति देने से पहले खिलाड़ियों को गेंद को प्रत्येक तरफ एक बार उछालने देना चाहिए। इसका उद्देश्य गेंद को नेट पर और प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में इस तरह से हिट करना है कि वे इसे वापस करने में असमर्थ हों। अंक केवल सेवारत पक्ष द्वारा बनाए जाते हैं और तब होते हैं जब प्रतिद्वंद्वी कोई गलती करता है (जैसे कि गेंद को सीमा से बाहर या नेट में मारना)। 

रणनीति और तकनीक: 

खिलाड़ी अक्सर डिंकिंग में संलग्न होते हैं, जिसमें गेंद को धीरे से मारना और विरोधियों को रणनीतिक रूप से छलनी करने के लिए नेट पर नीचे रखना शामिल होता है। पिकलबॉल में प्लेसमेंट, नियंत्रण और शॉट चयन महत्वपूर्ण हैं। खिलाड़ियों का उद्देश्य विरोधियों को असंतुलित रखने और विजेताओं के लिए अवसर पैदा करने के लिए सटीक शॉट लगाने का होता है। युगल खेल में संचार और टीम वर्क आवश्यक है, क्योंकि खिलाड़ी अपनी गतिविधियों का समन्वय करते हैं और कुशलता से कोर्ट को कवर करते हैं।

लोकप्रियता और पहुंच:

Crowd in Pickleball Match in USA

    पिकलबॉल ने हाल के वर्षों में विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों और मनोरंजक खिलाड़ियों के बीच महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। 

     यह सीखने के लिए अपेक्षाकृत आसान खेल होने के लिए जाना जाता है और अलग-अलग उम्र और कौशल स्तर के लोगों के लिए सुलभ है। पिकलबॉल को घर के अंदर या बाहर खेला जा सकता है, और कई मनोरंजक केंद्र, सामुदायिक पार्क और स्पोर्ट्स क्लब पिकलबॉल की सुविधा प्रदान करते हैं। 

     पिकलबॉल एक मजेदार और सामाजिक गतिविधि प्रदान करता है जो विभिन्न रैकेट खेलों के तत्वों को जोड़ती है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता का श्रेय इसकी सादगी, बहुमुखी प्रतिभा और समावेशी प्रकृति को दिया जा सकता है।

Mother and Son in Mix Doubles 

Mother and Son mix Doubles

 


 

1 टिप्पणी:

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

जयपुर गुलमोहर गार्डन मे कार्पेंटर की धोखाधड़ी।

 पढ़े लिखे लोग भी बन रहे हैं ठगी का शिकार                           जयपुर मे आशियाना बिल्डर की सोसाइटी गुलमोहर गार्डन जो वाटिका मे हैं। यंहा ...