गुरुवार, 15 जून 2023

पिकलबॉल खेल को टेनिस,टेबल-टेनिस और बैडमिंटन का मिला-जुला खेल क्यों कहते है।

 पिकलबॉल खेल को टेनिस,टेबल-टेनिस और बैडमिंटन का मिला-जुला खेल क्यों कहते है। 

pickleball is mixer of tennis,badminton and Table Tennis

दुनिया में पिकलबॉल का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। अमेरिका से शुरू हुआ पिकलबॉल का ट्रेंड अब दुनिया के 70 देशों में पहुंच चुका है. जानिए इसकी शुरुआत कैसे हुई। खेल आयोजकों का दावा है कि पिकलबॉल को 2028 में ओलंपिक गेम्‍स (Olympic Games) में शामिल किया जा सकता है।

पिकलबॉल खेल का इतिहास

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार ,पिकलबॉल की शुरुआत 1965 में हुई।  यह खेल सर्वप्रथम वाशिंगटन के तीन बुजुर्गों ने मिलकर इसकी नींव डाली थी।  वो जहां बैठे थे वहां बैडमिंटन कोर्ट था।  इस तरह तीनों बुजुर्गों ने इस अलग तरह के गेम की शुरुआत की. इस अलग तरह के गेम को छेद वाली प्‍लास्‍ट‍िक की बॉल और रैकेट से खेला गया. जिस बुजुर्ग ने इस खेल की शुरुआत की उसके कुत्‍ते का नाम ‘पिकल्‍स’ था. इसलिए इस गेम का नाम पिकलबॉल रखा गया। 

Mix doubles slice shoot

     अब बात आती हैं की इसे टेनिस,बैडमिंटन और टेबल टेनिस का मिला जुला खेल क्यों कहते हैं।  इसको समझने के लिए हमें इस खेल में काम में आने वाले वस्तुओं और नियमों को समझना होगा। इसके लिए हम चित्रों के माध्यम से भी समझने की कोशिश  करेंगे ताकि इस बात की सत्यता समझ सकें की यह खेल बाकि तीन खेलो का मिला जुला रूप ही हैं। 

टेनिस,टेबल टेनिस और पिकलबॉल बॉल में समानता

Pickleball,Tennis ball & Table Tennis ball

    पिकलबॉल का आकार टेनिस बॉल के आकार के बराबर होता हैं। दोनों के मैट्रिअल में अंतर हैं।  जंहा पिकल बॉल में प्लास्टिक का प्रयोग किया जाता हैं।  लेकिन टेबल टेनिस की बॉल का आकर पिकलबॉल की बॉल के आकर से छोटा होता हैं।  लेकिन टेबल टेनिस और पिकल बॉल दोनों की बॉल प्लास्टिक से बनी हुई होती हैं। इस प्रकार से पिकल बॉल आकार में टेनिस के समान होती हैं। और मॅट्रिअल में टेबल टेनिस की भांति प्लास्टिक से बनी होती हैं।  

टेबल टेनिस,और पिकलबॉल के बैट समानता

Table Tennis and Padel Bat
    यह सही हैं की भारत में मूलभूत सुविधाओं के अभाव के कारण हम खेलो में बहुत तेजी से आगे नहीं बढ़ पाये। पिकलबॉल भी महंगी बॉल ,बैट और महंगा कोर्ट होने के कारण यह खेल समाज के एक वर्ग तक ही सिमित रहा लेकिन भारत में इस खेल के प्रति रूचि रखने वाले लोगों ने अपनी मेहनत और लगन से इस खेल को दूर दराज के गाँवो तक पहुँचाने का काम किया हैं।  

     इसी कारण राजस्थान में सीकर जिले के खूँटियाँ गांव में अनेक लड़के लड़कियां इस खेल को अपने जीवन का अटूट हिस्सा बना चुके हैं।  और अब इसकी बॉल हुए बैट पहले के मुकाबले  बहुत कम क़ीमत पर और सुगमता से उपलब्ध होने लगे हैं।

Kids Champions in State Championship Rajasthan-Sumerpur

      और इसकी कीमत में और कमी लाने की आवश्यकता हैं ताकि इस खेल का और अधिक विस्तार संभव हो सके।  अभी बिगनर के लिए वुडन के बैट उपलब्ध होते हैं और ग्रेफाइट से बने अच्छी quality के Paddel भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। 

यंहा पर क्लिक करके अच्छी quality के बैट खरीद सकते हैं.......... 

 पिकलबॉल,टेनिस,बैडमिंटन एंड टेबल टेनिस ग्राउंड 

Ground formations in Lonf Tennis, Pickleball and Table Tennis

टेनिस और बैडमिंटन अनुसार ही पिकल बॉल खेल का ग्राउंड भी सिंथैटिक मेट्रियल से  बनाया जाता हैं। जंहा टेनिस ग्राउंड की साइज बहुत अधिक होती हैं।  इसलिए इसे सुगमता से बैडमिंटन कोर्ट पे भी खेला जा सकता हैं।  और बैडमिंटन ग्राउंड के समरूप ही पिकल बॉल ग्राउंड होता हैं।

पिकल बॉल ,टेनिस और बैडमिंटन नेट 

Net of all three games

जंहा पिकल बॉल में नेट साइज बैडमिंटन की होती हैं लेकिन उसकी ऊंचाई टेनिस नेट के अनुसार होती हैं 

इसलिए ही पिकल बॉल को टेनिस,बैडमिंटन और टेबल टैनिस का मिला जुला रूप कहा जाता हैं।  और इसी कारण टेनिस,बैडमिंटन और टेबल टेनिस के प्लेयर इस खेल को बढ़ी होइ रुच्ची से अपनाते हाँ और खेलते हैं। 

पिकल बॉल की नेट खरीदने के लिए क्लिक करे..... 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

जयपुर गुलमोहर गार्डन मे कार्पेंटर की धोखाधड़ी।

 पढ़े लिखे लोग भी बन रहे हैं ठगी का शिकार                           जयपुर मे आशियाना बिल्डर की सोसाइटी गुलमोहर गार्डन जो वाटिका मे हैं। यंहा ...