गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023

जिले बनाओ मुहिम

 "राजस्थान में नए जिले बनाने की तैयारी में गहलोत



 सरकार"राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है | वर्तमान में राजस्थान में 33 जिले हैं व वसुंधरा जी की सरकार के समय 2008 में प्रतापगढ़ को 33वां जिला बनाया गया था।इसके बाद से ही राजस्थान में लगातार नये जिलों की मांग उठाई जा रही है। और  इस कड़ी मे नीमकाथाना,ब्यावर और बालोतरा जिले बनने की कतार में सबसे आगे हैं। और जनता के साथ वँहा के विधायक भी अपनी और से पुर जोर कोशिश मे लगे हुये है ।इस समय राजस्थान में विधानसभा चुनाव को देखते हुए गहलोत सरकार पर आगामी 10 तारीख को राजस्थान के बजट में इन जिलों की घोषणा करने का पूरा दबाव है। इस वर्ष राजस्थान में विधानसभा चुनाव को देखते हुए गहलोत सरकार इन जिलों की घोषणा करने की उम्मीद है। क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा सेवानिवृत्त आईएएस राम लुभया की अध्यक्षता में गठित कमेटी की रिपोर्ट भी राजस्थान सरकार को सौंपी जा चुकी है। जिसमें 24 जिलो के 60 शहरों का अध्ययन किया है और जिले बनने के तय मापदंडों के आधार पर सरकार को यह रिपोर्ट सौंपी जा चुकी हैं । और माना जा रहा है की नीम का थाना इस रेस मे ब्यावर व बालोतरा के साथ टॉप 3 की रेस मे बना हुया है ।गहलोत सरकार द्वारा 10 फरवरी को राजस्थान का बजट पेश किया जाएगा। 

नीमकाथाना की पदयात्रा ।

इसमे जनवरी माह मे नीमकाथाना के वर्तमान विधायक सुरेश मोदी के साथ हजारो की संख्या में लोग जयपुर विधानसभा पैदल यात्रा कर  पहुंचे और अशोक गहलोत को अपना ज्ञापन सौंपा, जिसमें नीमकाथाना को जिला बनाने की पुरानी मांग को  पुर जोर से उठाया गया। क्योंकि जनता को डर की कन्ही नीमकाथाना सुरेश मोदी के सचिन गुट की भेंट ना चढ जाये।

विधायक ने अपने जूते त्यागे ।।

और इसी कड़ी मे पिछले बजट सत्र में बालोतरा विधायक मदन लाल प्रजापत ने जूते त्याग दिए हैं. उन्होंने विधानसभा में अपने जूते उतार दिए और संकल्प लिया कि जब तक बालोतरा जिला नहीं बन जाता तब तक वे जूते नहीं पहनेंगे। 

जिला नही बना तो कोर्ट स्टे

भाजपा के विधायक की धमकी की यदि ब्यावर को जिला नहीं बनाया जाता है तो वो पुरानी कमेटतोकमेटि को आधार बना कर कोर्ट स्टे ला सकते है क्योंकि उस रिपोर्ट मे ब्यावर जनसंख्या की दृष्टि से भी बहुत बड़ा है। 

इसलिए राजस्थान में कयास लगाए जा रहे हैं कि मौजूदा सरकार इस बजट में और चुनाव से पहले नए जिलों की घोषणा कर अपना मास्टर स्टॉक खेल सकती है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

चुंबकयुक्त उत्पादों के प्रयोग मात्र से गहन बीमारीयां छुमंतर

केवल सोने पानी पीने और हाथ की कलाई पर मैग्नेटिक ब्रासलेट पहनने से रोगों से चमत्कारी मुक्ति की सचाई             चुम्बकीय चिकित्सा हर आयु के न...