बुधवार, 22 मार्च 2023

इण्डिया और ऑस्ट्रेलिया में खिताबी मुकाबले में इण्डिया की हार

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से  2-1 से  ODI सीरीज जीती


    इण्डिया और ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की सीरीज का खिताबी मुकाबला आज एम ए चिंदरम स्टेडियम चिन्नई में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 21 रन से जीत कर सीरीज 2- 1 से अपने नाम की।

   मैच का टॉस ऑस्ट्रेलिया कप्तान बी स्मिथ ने जीता और बैटिंग करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 269 का स्कोर किया। उनकी ओपनिंग जोड़ी टी हेड और एम मार्श ने क्रमश  33 और 47 रन बनाकर सही साबित किया । जब ऑस्ट्रेलिया टीम तेजी से 7 ओवर की गति से स्कोर बना रही थी तब हार्दिक पटेल ने ऑस्ट्रेलिया टीम की सलामी जोड़ी के साथ कैप्टन स्मिथ को सस्ते में पेवेलियन लोटा कर ब्रेक लगाने का काम किया और इण्डिया को गेम में वापसी कारवाई। उनका साथ दिया चाइनामेन कुलदीप यादव ने जिन्होंने मिडिल ऑर्डर को पैर जमाने का मौका नहीं दिया। और किफायती गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट अपने खाते में किए। भारत की और से सिराज और अक्षर पटेल ने भी 2-2 विकेट लेने में सफलता प्राप्त की।और ऑस्ट्रेलिया की टीम को 269 के स्कोर  पर समेट दिया। इंडिया को 50 ओवर में जितने के लिए 50 ओवर में 270 रन का लक्ष्य मिला।

इण्डिया पारी को  सुभमन गिल और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुवात दी दोनो को पारी शतकीय साझेदारी की तरफ बढ़ रहीं थी तभी ऑसिरियल बॉलर सीन एबॉट ने 30 के स्कोर पर मिचेल के हाथो कैच थमा बैठे। सुभमन का साथ देने आए विराट कोहली और पारी को आगे बढ़ाया। ऑस्ट्रेलिया की सबसे एडम जंपा ने 37 के स्कोर पर गिल को पेवेलियन का रास्ता दिखाया। चटान की तरह विराट  अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे थे । केएल राहुल के साथ एक अच्छी  साझेदारी पनप रही थी। लेकिन धीमी शुरुवात के बाद कुछ अच्छे शॉट्स खेलने के बाद 50 बॉल पर 32 रन बनाकर केएल राहुल भी जंपा की फिरकी में फस कर अपनी विकेट खो बैठे ।  स्पिन बॉलर अगर अपने कोटे के अंतिम ओवर में विराट को 54 रन पर वार्नर के हाथो कैच करवाया और अगली ही बॉल पर सूर्या कुमार डक पर बोल्ड हो गए। अगर ने एकतरफा मुकाबले को 2 लगातार विकेट लेके ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापसी कराई।एक समय भारत 185 रन पर अपनी 6 अहम विकेट खो चुके था और हार्दिक पांडे और जडेजा के ऊपर मैच जिताने का दामोदार था। लेकिन नियमित अंतराल में विकेट का पतन जारी रहा। एडम जंपा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए और आखिर भारत की पूरी टीम 49.1 ओवर में मात्र 248 रन पर ऑल आउट होंगे और  लगातार ऑस्ट्रेलिया से तीसरी बार सीरीज हार गई।

मैन ऑफ दा  सीरीज और मैन ऑफ द मैच

ODI सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज  मार्श के सर्वाधिक 194 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया  गया । और आज के मैच में एडम जंपा को 4 विकेट के लिए  मैन ऑफ़ दा मैच का ख़िताब दिया गया।।।

सूर्यकुमार का गोल्डन डक

ऑस्ट्रेलिया के साथ यह सीरीज सूर्य कुमार के लिए एक दुस्वपन से कम नही होगी। सभी मैचों में सूर्यकुमार अपना खाता भी नहीं खोल पाए और हर तीनो बार अपनी पहली बॉल पर ही पेवेलियन का रास्ता नापते नजर आए। शुरुवाती दो मैचों में सूर्य कुमार LBW आउट हुए और अंतिम मैच में क्लीन बोल्ड होकर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया।।इससे पहले सचिन तेंदुलकर,अनिल कुंबले, जाहिर खान,इशांत शर्मा और जसमीत बुमरा गोल्डन डक का सामना करना पड़ा।इसके साथ ही सूर्य कुमार दुनियां के तहरवे खिलाड़ी बन गए हो गोल्डन डक में अपना नाम दर्ज कराया।

आज के मैच की रोचक घटना

मैच के 42 वें ओवर में स्टाइनिस अपने ओवर की 5 वीं बाल करने के लिए जैसे ही दौड़े तभी एक बाज़ एकदम से नीचे ग्राउंड पे आया। बॉलर को अपने गेंदबाजी रोकनी पड़ी उस समय हार्दिक पांडे स्ट्राइक पर बैटिंग कर रहे थे। तभी देखा की ग्राउंड पर एक दम कुछ ऊंचाई पर बहुत से बाज़ मंडराने लगे जिसके कारण कुछ देर के लिए मैच को रोकना पड़ा।

1 टिप्पणी:

If you have any suggestions for betterment.Pls let me know

चुंबकयुक्त उत्पादों के प्रयोग मात्र से गहन बीमारीयां छुमंतर

केवल सोने पानी पीने और हाथ की कलाई पर मैग्नेटिक ब्रासलेट पहनने से रोगों से चमत्कारी मुक्ति की सचाई             चुम्बकीय चिकित्सा हर आयु के न...